Vaagmi
Advertisement
राष्ट्रीय
rete down on gas cylinder

रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कमी

गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर शुक्रवार से १६२.५० रुपये सस्ता हो गया। बीते दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमत गिरने के चलते यह लगातार तीसरे महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कमी की गयी है।

रसोई गैस ग्राहकों को सरकार सालभर में १४.२ किलोग्राम के १२ सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। जो ग्राहक इससे अधिक सिलेंडर खरीदते हैं या जिन्होंने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है उन्हें बाजार मूल्य पर बिना सब्सिडी के सिलेंडर खरीदना होता है।

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन (बंद) किया गया है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की मांग घटी है जिसके चलते उसकी कीमतें रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गयी हैं।

पिछले महीने ब्रेंट कच्चा तेल १५.९८ डॉलर प्रति बैरल के रिकॉर्ड निचले स्तर तक चला गया था। यह दो दशक में कच्चे तेल की सबसे कम कीमत रही। शुक्रवार को ब्रेंट कच्चा तेल २६.४३ डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

सरकारी ईंधन कंपनियों की सूचना के अनुसार बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटने के बाद दिल्ली में १४.२ किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत ५८१.५० रुपये रह जाएगी। बृहस्पतिवार को यह ७४४ रुपये थी।

गैर-सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में यह जनवरी २०१९ के बाद सबसे बड़ी कटौती है। तब सिलेंडर की कीमत १५०.५० रुपये कम हुई थी।

इससे पहले गैर-सब्सिडी सिलेंडर के दाम अप्रैल में ६१.५० रुपये और मार्च में ५३ रुपये कम हुए जबकि फरवरी में दाम १४४.५ रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। लेकिन मार्च से अब तक गैर-सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में कुल २७७ रुपये की कमी आ चुकी है। यह फरवरी में की गयी वृद्धि से अधिक है।

मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत ७१४.५० रुपये से घटकर ५७९ रुपये रह गयी।

सूचना के अनुसार वाणिज्यिक उपयोग वाले १९ किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत १,२८५ रुपये से घटकर १,०२९.५० रुपये रह गयी।