Vaagmi
Advertisement
विशेष
हालांकि अभी तक इसका आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं हुआ है। मगर फिल्मी हलकों में खबरों का बाजार गर्म है कि अदाकारा अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन कर चुकी है। जिसका ऐलान मेकर्स जल्दी ही करने वाले हैं।
मेजर धौंदियाल जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे और राष्ट्र के लिए उनके बलिदान को लेकर उन्हें शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया।
जांच के आधार पर भीलवाड़ा के पृथक-वास में रहने का विकल्प दिया गया था। उसे एंकातवास में अस्थाई रूप से पेड़ पर बनाये गये 'मचान' पर बसेरा करना पड़ा।
ऋषि कपूर के एक साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, पापा मुझे आपसे प्यार है और हमेशा रहेगा। मेरे सबसे शक्तिशाली यौद्धा भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।
साराभाई वर्सेज साराभाई, बुनियाद और ऑफिस ऑफिस ८० और ९० के दशक के लोगों को जहां पुरानी यादों में ले जा रहे हैं,
बस यहीं से मुझे समझ में आया कि हमें प्रकृति से मिलने वाले पानी को बचाना है और प्रकृति को लौटाना है ताकि हमारे लिए पानी की कमी न हो।
हाथों से मुक्त वॉश बेसिन का उपयोग स्टेशन इकाइयों, कार्यशालाओं और अस्पतालों में किया जा सकता है। हम उन्हें यात्री डिब्बों पर भी लगाने के तरीके तलाश रहे हैं और हम जल्द ही परीक्षण शुरू करेंगे।
वर्ष १९७६ में मौसमी की एक और सुपरहिट फिल्म सबसे बड़ा रुपया प्रदर्शित हुयी।इस फिल्म में एक बार फिर से मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गयी।
भारतीय बाजार से परिचालन करने वाली विमानन कंपनियों के राजस्व में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक का असर होगा और 2019 की तुलना में यात्री आय में कमी होगी।
आरबीआई को २० रुपये के कुल १० लाख सिक्कों की खेप सौंपी गयी है.जल्द ही आरबीआई इन सिक्कों को बैंकों के लिए जारी करेगा. इसके बाद यह बाजार में चलन के लिए उपलब्ध हो जायेगा.
सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी। देशभर में लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी गई है।
कुछ लोग तो रामायण देखने के बाद अब उन स्थानों पर घूमने का मन बना रहे हैं जहां भगवान राम ने अपने वनवास के दिन बिताए थे। लोग श्रीलंका जाने के साथ ही रामसेतु और रामेश्वरम देखने की योजना बना रहे हैं।
देश के तीन राज्यों में एक-एक हॉटस्पॉट कोरोना मुक्त हो गया है। राजस्थान में भीलवाड़ा, महाराष्ट्र के सांगली में इस्लामपुर और दिल्ली का पहला हॉटस्पॉट दिलशाद गार्डन कोरोना से मुक्त हो गया है।
अभिनेता देवेन भोजानी, जिन्होंने इस शो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वे भावुक हो गए. भोजानी ने कहा, "मुझे जानकर बहुत अच्छा लग रहा है कि 'ऑफिस ऑफिस' फिर से प्रसारित हो रहा है.
सेंसेक्स की कंपनियों में टीसीएस का शेयर सबसे अधिक ३.९१ प्रतिशत टूटा। टाइटन में ३.४७ प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक में २.१८ प्रतिशत, एसबीआई में १.८५ प्रतिशत, भारती एयरटेल में १.८० प्रतिशत और आईटीसी में १.६० प्रतिशत का नुकसान रहा।
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने कहा कि उसने हाल ही में खाद्य एवं पेय उद्योग में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए कुछ नियामक उपायों की शुरुआत की है।
‘‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं बॉम्बे आईआईटी से पहले लिख या अभिनय कर सकता हूं। मेरे वरिष्ठों ने मुझे ऐसा करने के लिए आगे बढ़ाया क्योंकि उस समय ज्यादा प्रतिभागी नहीं थे।
कंपनी ने इस वित्त वर्ष में कार्यकारी निदेशक एन.वी.रमण को 30 करोड़ रुपये और मुरली डिवी के बेटे तथा पूर्णकालिक निदेशक किरण एस. डिवी को 20 करोड़ रुपये मेहनताने के रूप में मिले।
‘‘कविता महज रोमांस नहीं है। यह हर चीज के बारे में बात करती हैं। यह अपने समय का दस्तावेज होती है। जब मैंने अपने समकालीन लोगों की कविता का अनुवाद शुरू किया तब मुझे एहसास हुआ कि यह बरसों से देश के मन मिजाज को बताती है।
भारतीय स्टेट बैंक एनईएफटी के जरिये धन भेजने पर एक से पांच रुपए और आरटीजीएस पर पांच से 50 रुपए तक का शुल्क वसूलता है।
इन दिनों क्रिकेट को लेकर पाकिस्तान में इंडिया टीम की जीत के लिए दुआ की जा रही है। गुरुवार को वेस्ट इंडीज को हराने के बाद अब टीम इंडिया रविवार को इंग्लैंड की टीम का मुकाबला करेगी। वहीं, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रÞीका और न्यूजीलैंड को हराने के बाद पाकिस्तान भी सेमी-फाइनल में पहुंचने की आस लगाए हुए है। लेकिन पाकिस्तान के सेमी-फाइनल में पहुंचने की ये आस तभी बरकरार रहेगी जब भारत रविवार को होने वाले मैच में इंग्लैंड को हरा दे।
नए रिसर्च में एक चौंकाने वाले खुलासे हुए है। जानकारी के अनुसार स्मार्टफोन ज्यादा यूज करने से हमारा शरीर कमजोर हो रहा है। नई रिसर्च बताती है कि बहुत से लोगों की खोपड़ी के पिछले हिस्से में एक कीलनुमा उभार पैदा हो रहा है और कुहनी की हड्डी कमजोर हो रही है।
हाल ही में कई स्टार्टअप ने ऐसी शिकायत की थी कि उन्हें एंजल निवेश पर कर नोटिस मिल रहे हैं जिससे उनके कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है। स्टार्टअप ने उन्हें आयकर कानून १९६१ की धारा ५६(२)-सातबी के तहत भेजे गये नोटिस भेजे गये हैं जिनमें उन्हें एंजल कोषों से मिले धन पर कर देने को कहा गया है।
रिपोर्ट के अनुसार, भारत में संपत्ति सृजन के कारणों में उद्यमियों की काफी संख्या, अच्छी शिक्षा प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी का शानदार परिदृश्य, कारोबारी प्रक्रिया कि आउटसोर्सिंग, रियल एस्टेट, हेलथकेयर और मीडिया क्षेत्र शामिल है। पिछले 10 वर्ष में इनकी संपत्ति में 200 गुना तेजी दर्ज की गयी है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा सेबी निदेशक मंडल और शीर्ष अधिकारियों को संबोधित किये जाने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए त्यागी ने कहा कि छोटे निवेशकों को बाजार की गिरावट से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि वे म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश कर सही कर रहे हैं।
‘‘एक फरवरी को पेश भारत सरकार के 2018-19 के बजट में वृद्धि और रोजगार सृजन पर जोर दिया गया है और यह राजकोषीय मजबूती की धीमी गति की कीमत पर है। वास्तव में नीति निर्माता ने 2025 तक 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है।’’ सरकार ने 2018-19 के लिये राजकोषीय घाटा 3.3 प्रतिशत रहने का लक्ष्य रखा है
इस अद्भुत घटना को विस्तृत रूप से बताते हुए सिद्धार्थ ने कहा कि चंद्रग्रहण के दौरान पृथ्वी, सूर्य और चन्द्रमा के बीच में आ जाती है और पृथ्वी की छाया चांद पर पडती है।
‘‘विभाग के सघन प्रयासों के चलते 900 से अधिक संपत्तियों की अस्थायी जब्ती की गई है। इसमें भूखंड, फ्लैट, दुकानें, आभूषण, वाहन, बैंक जमा, सावधि जमा इत्यादि शामिल हैं।’’ विभाग ने कहा कि जब्त की गई संपत्तियों का मूल्य 3,500 करोड़ रुपये से अधिक है जिसमें 2,900 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्तियां शामिल हैं।
पूरे मामले पर कोर्ट में पक्ष रखते हुए केन्द्र सरकार ने हलफ़नामा दायर किया है. केन्द्र के हलफ़नामे के मुताबिक अपराधी नेताओं के मुक़दमों के निपटारे के लिए 12 स्पेशल अदलात बनाई जाएगी जो फास्ट ट्रैक कोर्ट की तर्ज पर काम करेगी. सरकार ने सभी 1581 मामलों के निपटारे के लिए एक साल का समय भी निर्धारित किया है और कहा है कि स्पेशल अदालत बनाने में किसी क़ानून प्रक्रिया की ज़रूरत नहीं है.
भारतीय डाक की वेबसाइट पर तीन तरह के पोस्टकार्ड है। एक सामान्य पोस्टकार्ड है, दूसरा प्रिंटेड पोस्टकार्ड और तीसरा मेघदूत पोस्टकार्ड। इन तीनों पोस्टकार्ड की लंबाई 14 सेंटीमीटर और चौड़ाई 9 सेंटीमीटर होती है। मौजूदा समय में पोस्टकार्ड का न्यूनतम मूल्य 50 पैसे है।
एनजीओ लोक प्रहरी ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। इस याचिका में उम्मीदवारों द्वारा चुनावों में दाखिल किए जाने वाले हलफनामों की जांच करने और यह पता लगाने की मांग की है कि उनकी संपत्ति आमदनी के ज्ञात स्त्रोतों के अनुसार है या नहीं।
जैतून के पत्तों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट एवं अन्य अवयव मौजूद हैं। उन अवयवों में से एक लुटेओलिन है। रिपोर्ट के अनुसार, लुटेओलिन सूजनकारी विषाणुओं को खत्म करता है। लुटेओलिन ऑक्सीजन अपमार्जक भी है।’’
जो किसान पिंडाड़े में लगी आग में कूदकर बिल्ली के बच्चे बचा लेता है वो किसी के घर में आग कैसे लगा देता है ?
बजाज आटो की मोटरसाइकिल बिक्री अप्रैल माह में मामूली एक प्रतिशत बढ़कर 2,93,932 मोटरसाइकिल रही। पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने 2,91,898 मोटरसाइकिलें बेची थीं।
अब तक हर 15 दिन में तेल कंपनियां समीक्षा बैठक कर दरें तय करके घोषणा करती रही हैं लेकिन चुनावों के दौर में ये समीक्षा नहीं भी होती रही हैं।
एयरटेल के 399 रुपये वाले प्लान के बाद आइडिया भी 297 रुपये और 447 रुपये का प्लान लाने वाला है। 297 रुपये वाले प्लान में आइडिया टू आइडिया लोकल/एसटीडी कॉलिंग और 70 दिनों के लिए 70 जीबी 4जी डाटा मिलेगा
मार्च में समाप्त हुए वित्त वर्ष 2016-17 में घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की कुल बिक्री 9.23 प्रतिशत बढ़कर 30,46,727 इकाई रही जो वित्त वर्ष 2015-16 में 27,89,208 वाहन थी।
कंपनी ने भारतीय बाजार में पांच अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। कंपनी उक्त श्रेणी में बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए 33 आपूर्ति केंद्र भी स्थापित करेगी।
इतना ही नहीं इस स्कीम के तहत एयरटेल अपने ग्राहकों से डाटा रोमिंग चार्ज भी नहीं लेगा। कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग को भी पूरी तरह से फ्री कर दिया है।
मुकेश अंबानी ने इससे पहले सोमवार को नेसकॉम के एक कार्य्रकम में यह जानकारी दी थी.उन्होंने कहा, ‘जियो की शुरुआत के समय हमने खुद ही जल्दी से जल्दी 10 करोड़ ग्राहक जुटाने का लक्ष्य रखा.