Vaagmi
Advertisement
राष्ट्रीय
flypast for corona wariars

कोरोना योद्धाओं को सलाम

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे लाखों चिकित्सकों, पराचिकित्सकों, सफाईकर्मी और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करने के राष्ट्रव्यापी अभ्यास के तहत सैन्य विमानों के एक जत्थे ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर भव्य फ्लाई पास्ट किया।

सैन्य विमानों के इन जत्थों में शामिल सुखोई-३० एमकेआई, मिग-२९ और जैगुआर ने दिल्ली के केंद्र में स्थित मुख्य मार्ग, राजपथ के ऊपर उड़ान भरी और फिर सुबह करीब ११ बजे से अगले ३० मिनट तक शहर के ऊपर चक्कर लगाया।

मुख्य परिवहन विमान सी-१३० ने भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अलग से फ्लाई पास्ट किया। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस विमान ने करीब ५०० से १,००० मीटर तक की ऊंचाई पर ही उड़ान भरी।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि तीनों सेवाएं कोरोना योद्धाओं का धन्यवाद करने के लिए कई गतिविधियों को अंजाम देंगी।

अधिकारियों ने कहा कि धन्यवाद ज्ञापित करने की गतिविधियां राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू कराने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित कर शुरू की गईं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली के अलावा, भारतीय वायुसेना मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, गुवाहाटी, पटना, लखनऊ, श्रीनगर, चंडीगढ़, भोपाल, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोयंबटूर और तिरुवनंतपुरम समेत कई अन्य शहरों में भी फ्लाई पास्ट कर रही है।

भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों के ऊपर भी उड़ान भर रहे हैं और कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए फूलों की बरसात कर रहे हैं।

सेना के बैंड भी देशभर में कोरोना वायरस मरीजों का इलाज कर रहे सिविल अस्पतालों के बाहर देशभक्ति की धुन बजा रहे हैं।

पूर्वी नौसैन्य कमान और पश्चिमी नौसैन्य कमान शाम साढ़े सात बजे से मध्यरात्रि तक एक बंदरगाह पर खड़े कई जहाजों को रोशन करेंगी।
जनरल बिपिन रावत ने कहा था, "जैसा कि आप जानते हैं कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ रही है. बाकियों की तरह हमारा देश भी प्रभावित है. रक्षा सेवाओं की ओर से हमने तय किया है कि हम कोरोना वॉरियर्स जो इस बीमारी से निपटने में रात-दिन लगे हुए हैं, उनको सम्मान दें."

भोपाल के चिरायु अस्पताल में कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में सेना के हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए। आर्मी बैंड ने देशभक्ति की धुनें बजाकार सभी की हौसला अफजाई की। इसी दौरान अस्पताल से आज २६ मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। जबलपुर शहर में सदर यादगार चौक में जैक राइफल रेजीमेंट ने कोरोना योद्धाओं का सम्मान और स्वागत किया। भोपाल में आर्मी बैंड की धुनों पर अस्पताल का स्टॉफ और मरीजों के परिजन झूमने लगे।

कार्यक्रम की शुरुआत में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने राष्ट्रध्वज फहराया। मरीजों को डिस्चार्ड होना यादगार बन गया, यहां पूरा माहौल राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत हो गया। ग्वालियर में न्यू कलेक्ट्रेट परिसर में रविवार सुबह ११.३० बजे सेना ने कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों को बचाने में लगे योद्धाओं का सम्मान किया।