Vaagmi
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय
हर देश के छह अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है ।हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे समारोह से दूर रहें ।
भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और अन्य कर्मियों को स्वदेश लाने के लिए भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान को शनिवार को भेजा गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि कंधार शहर के पास जबरदस्त लड़ाई को देखते हुए भारतीय कर्मियों को वापस लाया जा रहा है।
पाकिस्तान में सात दिसंबर २०१६ के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-४२ विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
रिसर्च टीम द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली ने बताया कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर हमला करता है और इसे शरीर में खत्म कर देता है।
कोबे विश्वविद्यालय में संक्रमण से जुड़े रोगों के विशेषज्ञ केंटारो इवाता ने कहा, इमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि ओलंपिक अगले साल भी हो पाएंगे।
बीते कुछ सालों में आख़िरी बार सऊदी अरब में कोड़े मारने की सज़ा तब सुर्खियों में आई थी जब साल २०१५ में ब्लॉगर रैफ़ बादावी को सार्वजनिक तौर पर कोड़े मारे गए थे.
दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के फैलने के कारण चीनी चिकित्सा सामान की मांग बढ़ने पर चीन ने बुधवार को सभी देशेां से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त चीन की प्रतिष्ठित कंपनियों से इन सामान का आयात करने के लिए कहा
भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हमारे सहयोगियों को हमारा पूरा सहयोग है। भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की खेप आज नेवार्क हवाई अड्डे पर पहुंची।’’
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा,"हम ये देख रहे हैं कि हमने जो आक्रामक रणनीति अपनाई उससे असंख्य लोगों की जान बच रही है".टास्क फ़ोर्स के एक प्रमुख सदस्य डॉक्टर एंथनी फ़ॉसी ने एनबीसी चैनल पर कहा था कि उन्हें लगता है कि महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 60,000 के आस-पास रहेगी.
हसीना सरकार ने तब मुजीब के हत्यारों को मुक़दमे से बचाने वाले क़ानून को पलट डाला जिसके बाद 1998 में माजिद और एक दर्जन अन्य सैन्य अधिकारियों को मौत की सज़ा सुना दी गई.
उन्हें आराम करना चाहिए...उन्होंने सभी के भले के लिए कठिनाइयां उठाईं और हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि आगे फूंक-फूंक कर कदम उठाए जाएं। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या शुक्रवार (१० अप्रैल) को ८,९५८ हो गई।
हादसे के बाद राष्ट्रीय खनन एजेंसी ने कुकुनुबा में ‘‘भूमिगत कोयला खदान गतिविधियों’’ पर रोक लगा दी है।
‘‘इस विधि को 2014 में डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि नाम दिया गया। यह गणितीय फार्मूला अब भी दुनिया भर में बारिश से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों में उपयोग किया जाता है। ’’
यह इस तरह से तैयार किया गया है कि यह इम्युन सिस्टम में कोरोना वायरस के कुछ प्रोटीन को इनकोड करता है और फिर शरीर की कोशिकाओं को उन प्रोटीन को पैदा करने के लिए उत्प्रेरित करता है.
भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि हेंक बेकेडम ने वैश्विक महामारी से निपटने में देश के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए इसे ‘‘व्यापक और मजबूत’’ बताया।
ह्यूस्टन क्रॉनिकल ने शेरिफ एड गोंजालेज के हवाले से कहा कि संदीन सिंह धालीवाल ने एक वाहन को रोका जिसमें एक महिला और एक पुरुष सवार थे। वाहन में से एक व्यक्ति बाहर निकला और उसने धालीवाल पर उसने कम से कम दो गोलियां चलाई।
ली ने गांधी मेमोरियल हॉल का उल्लेख किया जिसे तब स्थानीय भारतीयों ने 100000 सिंगापुरी डॉलर जुटाकर बनाया था। वहां एक कांस्य प्रतिमा है जिसे 25 अप्रैल, 1953 को व्यापारी शेठ जी उत्तराम ने दान में दिया था।
प्रांतीय परिषद सदस्य गुलाम रब्बानी रब्बानी ने बताया कि तालिबान ने कुंदुज अस्पताल पर कब्जा कर लिया है और युद्धरत दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए हैं। वह सटीक संख्या नहीं बता पाए।
शादी में 1,000 से अधिक लोग आमंत्रित थे जिससे चलते ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह इस साल काबुल में अब तक का सबसे वीभत्स हमला हो सकता है। तालिबान और इस्लामिक स्टेट दोनों ही काबुल में हमले करते रहते हैं।
प्रांतीय पार्षद गरयात जवाहरी ने मृतकों की ज्यादा संख्या बताई है। उनके अनुसार मृतकों की संख्या 13 है। हालांकि इस संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। तालिबान का प्रवक्ता कारी यूसूफ अहमदी ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।
एक पुलिस अधिकारी ने एएफपी से कहा, “हम इस आधार पर आगे बढ़ रहे हैं कि यह ऐसा अपराध है जो साजिश से लेकर अंजाम तक कट्टरपंथी श्रीलंकाई मुसलमानों के समूह का काम है।” उन्होंने कहा, “हमले में शामिल सभी लोग या तो मर चुके हैं या हिरासत में हैं।”
इंडोनेशिया की भूभौतिकी एजेंसी ने आसपास के तटीय समुदायों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की। अभी नुकसान या हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन उत्तर मलुकु प्रांत के टर्नेट शहर में भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद निवासियों में घबराहट की स्थिति बनी हुए है। इंडोनेशिया के तट पर रविवार को 6.9 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए जिससे सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी और घबराए निवासी अपने घर से बाहर निकल गए। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र उत्तर सुलावेसी और उत्तर मलुकु के बीच मोलुक्का सागर में स्थित था। भूकंप का केंद्र जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।
पिछले साल संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त (ओएचसीएचआर) ने कश्मीर पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की थी और सोमवार को उसी रिपोर्ट की अगली कड़ी में उसने दावा किया कि ‘न तो भारत ने और न ही पाकिस्तान ने उठायी गयी विभिन्न चिंताओं के समाधान के लिए कोई ठोस कदम उठाया।
भीख मांगने की कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने राहत प्रदान की है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कड़ी शर्तों के साथ 39 महीनों के लिए छह अरब डॉलर का ऋण देने को मंजूरी दे दी। पाकिस्तान इस समय भुगतान संतुलन के संकट से गुजर रहा है और अर्थव्यवस्था को फिर से ' वृद्धि की ठोस राह पर लाने के लिए उसे मदद की जरूरत है। पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद उसने अगस्त 2018 में आईएमएफ से इस राहत पैकेज की मांग की थी।
फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम भारत समेत दुनिया भर के कई जगहों पर डाउन हो गया। ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर ट्वीट कर रहे हैं। डाउन डिटेक्टर की वेबसाइट के मुताबिक पिछले 15 मिनट से व्हाट्सएप यूज करने में लोगों को दिक्कत हो रही है और लोग इसकी शिकायत कर रहे हैं।
हॉन्ग कॉन्ग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी सोमवार को संसद भवन में जा घुसे । संसद के अंदर घुसे प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ भी की है। पुलिस को हालात पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। कड़ी मेहनत के बाद पुलिस इन प्रदर्शनकारियों को संसद भवन और इसके आसपास के इलाके से दूर करने में सफल रही है।
आयोडीय यानी नमक सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन ज्यादा नमक खाने के कई नुकसान भी हैं। ताजा रिसर्च में पता है कि ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से आंतों में सूजन का खतरा बढ़ जाता है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में अगर नमक ज्यादा हो, तो दुष्प्रभाव बढ़ जाता है। अमेरिका में करीब तिहाई वयस्क आबादी आंतों में सूजन की परेशानी से ग्रस्त है। यह परेशानी पेट में ज्यादा गैस बनने के कारण होती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जी20 के इतर मुलाकात हुई। दोनों इस बात पर सहमत हुए कि वह दोनों मिलकर अहम मुद्दों को सुलझाएंगे।
अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में तनातनी का एक और मोर्चा खुल गया है। अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में मध्यस्थता किए जाने से नॉर्थ कोरिया अपने पड़ोसी मुल्क साउथ कोरिया पर भड़क गया है। नॉर्थ कोरिया ने आगाह किया कि प्योंगयांग और वॉशिंगटन के बीच परमाणु वार्ता में साउथ कोरिया मध्यस्थता करना बंद कर दे। उसने साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के उस बयान का भी खंडन किया कि दोनों कोरियाई देशों में बातचीत चल रही है।
अमेरिका और मेक्सिको के बीच फंसे शरणार्थियों की हालत बेहद खराब है। हाल ही में यह बात वायरल हो रहे एक फोटो के जरिए सामने आई, जिसमें पिता-बेटी की लाश समुंदर किनारे पानी में तैर रही थीं। सोमवार (24 जून, 2019) को ली गई तस्वीर उत्तर अमेरिका की सरहद से सटे रियो ग्रांडे नदी के किनारे की है
ब्रिटेन के ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय (यूईए) के शोध में कहा गया है कि काम की अधिकता का असर भारतीय महिलाओं की सेहत पर पड़ रहा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, काम के बोझ के कारण महिलाएं शारीरिक रूप से कमजोर हो रही हैं और उनके बच्चे कुपोषण के शिकार हो रहे हैं। रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि भारतीय महिलाएं घरेलू कामकाज के साथ ही खेती में भी हाथ बंटाती हैं।
ल्फ में बढ़े तनाव के बीच ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि क्षेत्र में शुरू हुआ संघर्ष अनियंत्रित हो सकता है और अमेरिकी सैनिकों की जान खतरे में पड़ सकती है। इस्लामिक रिपब्लिक पर और प्रतिबंध थोपने के अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ऐलान के बाद ईरानी सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने रविवार को यह बात कही।
एक अच्छा कप्तान क्या होता है यह विराट कोहली से सीखा जा सकता है। मुश्किल वक्त में कैसे हंसते हुए मैदान में कैसे रणनीति को अमल में लाया जाए और फिर उससे परिणाम हासिल किया जाए यह कैप्टन कोहली की विराट कला बन गई है।
रूस के राष्ट्रपति ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर दिया और सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल - असद के पक्ष में सैन्य अभियान शुरू किया।
मोदी ने याद किया कि इतिहास के 2000 वर्षों के दौरान , भारत और चीन ने एक साथ मिलकर विश्व अर्थव्यवस्था को गति और ताकत प्रदान की थी और लगभग 1600 वर्षों तक इस पर दबदबा कायम रखा था।
भारत और जार्डन ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये जिसमें प्रशिक्षण, रक्षा उद्योग, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, सैन्य अध्ययन, साइबर सुरक्षा, सैन्य चिकित्सा सेवाा, शांति रक्षा जैसे कुछ चिन्हित क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा दिया जायेगा ।
ढाका की एक अदालत में फ़ैसला सुनाते हुए जज ने कहा, "अदालत में उनके ख़िलाफ लगे आरोप सही साबित हुए हैं और उनकी सामाजिक और शारीरिक स्थिति के मद्देनज़र उन्हें पांच साल की सज़ा सुनाई जाती है."
उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थलों से इतर वहां रामायण से जुड़े करीब 50 पर्यटन स्थल हैं। इसके अलावा आकर्षक चौपाटी, वाटर स्पोर्ट्स, आयुर्वेद से जुड़ा चिकित्सा पर्यटन आदि भी मुख्य आकर्षण हैं।
विमान में सवार एक यात्री फातमा गोर्दू ने बताया, ''हम एक तरफ झुक गए थे. विमान का अगला हिस्सा नीचे की तरफ और पिछला ऊपर की ओर था. लोग चिल्ला रहे थे और डर का माहौल था.''
मैनिंग ने कहा, ‘‘हम बिना किसी भेदभाव के पाकिस्तान के साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं।’’ उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 90 करोड़ डॉलर की सहायता राशि रोकी गई है उसे रद्द नहीं किया गया है।
एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।
पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय द्वारा 28 जुलाई को सुनाये गए फैसले के बाद आठ सितंबर को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज किए गए थे। इसी फैसले में शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य भी ठहराया गया था
उन्होंने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि कोलमैन अब मुक्त हैं और उन्हें रिहा कर दिया गया है। लेकिन हमें अब भी यह देखना बाकी है कि पाकिस्तान तालिबान एवं हक्कानी नेटवर्क को रोकने के लिये कदम उठा रहा है।
भूकंप की स्थिति को संभालने के लिए स्थापित ईरानी सरकार की आपदा इकाई के उपप्रमुख बेहनम सैदी ने सरकारी टेलीविजन को पहले बताया था कि, ‘‘164 से अधिक लोग मारे गए हैं और 1,686 से अधिक लोग घायल हैं।
अमेरिका और नाटो बलों ने 2014 के अंत में अपना युद्धक मिशन औपचारिक रूप से बंद कर दिया था। इसके बाद अफगान बलों को तालिबान का सामना करना पड़ रहा है जो फिर से मजबूत हुआ है।
मंगलवार के भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था.ये इलाका मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर की दूरी है. अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की गहराई 51 किलोमीटर थी. अकेले मोरलियोस राज्य में 54 लोग मारे गए हैं और पुएब्लो में 26 लोगों के मारे जाने की ख़बर है
खोजबीन, बचाव और राहत अभियानों में नेपाल सेना के सात हेलीकॉप्टरों समेत कुल 13 हेलीकॉप्टर, मोटरबोट, रबड़ नौका और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
सर्वोच्च न्यायालय ने शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए इसी साल मई में संयुक्त जांच दल जेआईटी का गठन किया था। जेआईटी ने गत 10 जुलाई को अपनी रिपोर्ट शीर्ष अदालत को सौंपी थी।
पश्चिमी काबुल में आज सरकारी कर्मचारियों को लेकर जा रही बस को एक कार बम से निशाना बनाया गया। इस हमले की जानकारी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने दी।
मिग एयरक्रॉफ्ट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलया तारासेंको ने शो से कुछ दिन पहले कहा था , ‘‘हम मिग-35 विमान को मैक्स-2017 एयर शो में पेश करेंगे।