Vaagmi
Advertisement
मध्यप्रदेश
यह एक स्लीपर क्लास का कोच है जिसे रेल्वे विभाग की सहायता से स्थापित किया गया था। भोपाल की शान होने के कारण इसे शान-ए-भोपाल नाम दिया गया था। लगभग १४ वर्षों तक रेस्टोरेंट के सफल संचालन के बाद नई थीम पर उन्नयन एवं सुसज्जीकरण कार्य कराया गया।
पाकिस्तान पर वर्ष १९७१ में हुई विजय के उपलक्ष्य में आयोजित स्वर्ण-जयंती समारोह में सेना के थ्री ईएमई के जैज, ब्रॉस और ११ महार रेजीमेंट के पाइप बैण्ड की धुनों ने शौर्य स्मारक के सम्पूर्ण परिवेश को देशभक्तिमय कर दिया।
लेकिन स्कूलों को खोलने के लिए अभी हालात अच्छे नहीं कहे जा सकते बच्चों को स्कूल भेजने के लिए उनके पेरेंट्स भी मानसिक रूप से तैयार नहीं दिख रहे
शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों को विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी है. नरोत्तम मिश्रा को गृह और स्वास्थ्य विभाग दिया गया है. जबकि तुलसी सिलावट अब प्रदेश के जल संसाधन मंत्री होंगें
शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का आज गठन हो गया। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल लालजी टंडन ने सादे समारोह में पांच मंत्रियों को शपथ दिलाई।
"कोविड-१९ से संक्रमित होने से पहले शहर के जूनी इंदौर पुलिस थाने के प्रभारी के रूप में ड्यूटी कर रहे ४१ वर्षीय निरीक्षक देवेंद्र कुमार ने एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली।
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि एवं सहकारिता, पंचायत के साथ वित्त और वाणिज्यिक कर विभाग में गतिविधियां बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया जाएगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा, दिन-रात एक कर जनता को इस महामारी से बचाने में लगे पुलिसकर्मियों पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा! 'कबूतर हो या कचोड़ी' किसी को बख्शा नहीं जाएगा।
यदि कोई एक वायरस वाहक बन जाता है, तो वह कई अन्य लोगों को प्रभावित करेगा। हमने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। हमने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लागू किया।
हाथियों के हमले में एक पुरुष और एक महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि एक महिला ने उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। घटना के बाद गांव के लोगों में दहशत का माहौल है।
बीते चार दिनों से घटनास्थल क्षेत्र में एक बाघ—बाघिन के जोड़े को विचरण करते हुए देखा जा रहा था। संभवत: इस अवयस्क बाघ को आपसी लड़ाई में बड़े नर बाघ ने मार दिया।
बीते चार दिनों से घटनास्थल क्षेत्र में एक बाघ—बाघिन के जोड़े को विचरण करते हुए देखा जा रहा था। संभवत: इस अवयस्क बाघ को आपसी लड़ाई में बड़े नर बाघ ने मार दिया।
देश में कुल 989 कोरोना संदिग्धों के सेम्पल लिए गए हैं, जिसमें 587 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इसके अलावा चार हजार सात सौ पांच यात्रियों को निगरानी के लिए चिन्हाकिंत किया गया तथा 1296 यात्री क्वारेंटाइन पूर्ण कर चुके हैं। वहीं 450 यात्रियों को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया, जबकि 3141 काे घर पर ही क्वारेंटाइन किया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में जिन पांच लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें से किसी ने विदेश यात्रा नहीं की थी, सभीस्थानीय स्तर पर संक्रमण की चपेट में आए हैं।
राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि प्रथम चरण में विश्वविद्यालय खास बातों पर ध्यान केन्द्रित करें। स्वयं को आत्म-निर्भर बनाएँ। जल का संरक्षण करें। वर्षा ऋतु के पानी के संरक्षण के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग कराएँ। श्री टंडन ने कहा कि आज प्रदेश और देश के सामने किसानों की आय दोगुना करने की बड़ी चुनौती है।
राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि प्रथम चरण में विश्वविद्यालय खास बातों पर ध्यान केन्द्रित करें। स्वयं को आत्म-निर्भर बनाएँ। जल का संरक्षण करें। वर्षा ऋतु के पानी के संरक्षण के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग कराएँ। श्री टंडन ने कहा कि आज प्रदेश और देश के सामने किसानों की आय दोगुना करने की बड़ी चुनौती है।
इन्दौर के एमआर-10 पर टोल नाके के पास इन्दौर मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी गई। परियोजना की कुल लम्बाई 31.55 किलोमीटर होगी। इसमें 26 स्टेशन एलीवेटेड और चार अंडरग्राउंड स्टेशन बनेंगे। इस तरह कुल 30 स्टेशन बनाये जाएंगे।
ह जैविक घटना वन्य-प्राणी की खाल में जेनेटिक परिवर्तन के कारण मेलानि‍न पिगमेंट की मात्रा बढ़ जाने से होती है। मेलानिन पिगमेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होने पर पूरी खाल भी काले रंग की हो सकती है।
इन विद्यालयों के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को कक्षा 6 से 12वीं तक की शिक्षा प्रदाय की जायेगी। श्री सिसोदिया ने बताया कि 12वीं तक शिक्षा ग्रहण करने के बाद इन बच्चों को वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिये 12 आईटीआई खोलना प्रस्तावित है।
‘‘मध्यप्रदेश में अभूतपूर्व संवैधानिक संकट पैदा हो गया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ हैं, लेकिन सरकार दिग्विजय सिंह चला रहे हैं। उनकी (दिग्विजय) चिठ्ठी (मध्यप्रदेश के मंत्रियों को) जा रही है, कौन-कौन से काम हुए...बताओ।
इस वर्ष सितंबर - अक्टूबर में उद्यानिकी विभाग 25 एकड़ में प्रदर्शन के रूप पौधरोपण करेगी और जनवरी अंत तक एक हजार एकड़ में किसानों के खेतों में अल्ट्राहाईडेंसिटी के प्लांटेशन करेगी। कोका कोला कंपनी जरका जलगांव में तत्काल और तीन साल में बाबई में फ्रूट जूस बनाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण ईकाई स्थापित करेगी।
कमलनाथ सरकार आदिवासियों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में आज सम्पूर्ण प्रदेश में पहली बार सार्वजनिक अवकाश घोषित कर व्यापक रूप से विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा हैं।
यहां समाज की लगभग 70 वर्ष से अधिक आयु की श्रीमती प्रभा जी श्रीमती आशा जी श्रीमती सरोज जी ने अपने दौर में सावन के दौरान किस तरीके से उनका मायके से बुलावा आता था और इस तरीके से सहेलियां आपस में मिलजुल कर संगीत का कार्यक्रम आयोजित किया करती थी तब और अब का यह दौर एक साथ देखने को मिला ।
परशुराम व्याख्यान-माला 'असरदार परिवर्तन-टिकाऊ परिणाम'' में 'रिवाइवल ऑफ पन्ना टाइगर रिजर्व इन द लार्जर कान्टेक्स्ट ऑफ प्रोटेक्टिंग बॉयो डायवर्सिटी एण्ड नेचुरल इकोसिस्टम्स'' विषय पर विचार व्यक्त कर रहे थे।
उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा यह योजना राजनीतिक लाभ लेने के लिए शुरु की गई थी , स्मार्टफोन वितरण के लिए सरकार की नई योजनाएं चलाने जा रही है इसके लिए समय सीमा नहीं लगाई जा सकती
प्रदेश में जिन लोगों के पास कुपोषण समाप्त करने का जिम्मा है वे कितने गंभीर हैं कि हर माह करोड़ो रुपए खर्च के करने के बाद भी यह मर्ज कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। खास बात यह है कि इस मामले में जिम्मेदारों का जरुर आर्थिक कुपोषण समाप्त होता दिख रहा है। सरकारी आंकड़ों को देखे तो अकेले श्योपुर जिले में कुपोषण के खात्मे पर हर महीने 10 करोड़ 70 लाख रुपए से ज्यादा किया जा रहा है।
। पिछले सात माह में नई सरकार के गठन के बाद अब तक प्रदेश में 71 किसान आत्महत्या कर चुके हैं यानि हर माह 10 किसान कर्ज एवं अन्‍य समस्‍याओं के चलते अत्‍महत्‍या करने को मजबूर हैं। जबकि दूसरी ओर कांग्रेस सरकार अपने को किसानों का पूर्ववर्ती भाजपा सरकार से तुलना करते हुए मसीहा बताती रही है। यह खुलासा मध्यप्रदेश विधानसभा के पंचदश तृतीय सत्र में सदस्यों के पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में हुआ।
15 साल बाद सत्ता में आई कांग्रेस सरकार ने बुधवार को अपना पहला बजट पेश किया। वित्तमंत्री तरुण भनोत ने विधानसभा में बताया कि बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया। दतिया, रीवा और उज्जैन में हवाई सेवा शुरू की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन दोगुनी की जाएगी। साथ ही, पुजारियों के लिए विशेष कोष बनाने का बजट में प्रावधान किया गया है।
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव हार चुके कांग्रेस प्रत्याशी हाईकोर्ट की शरण में पहुंच गए हैं। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद कांतिलाल भूरिया सहित 14 नेताओं ने कोर्ट में याचिका लगायी है
लोकायुक्त पुलिस ने सोमवार को इंदौर में मध्यप्रदेश खाद्य आपूर्ति निगम के प्रबंधक पद पर रह चुके सलमान हैदर के चार ठिकानों पर दबिश दी। एक टीम उनके साले के घर भी पहुंची। हैदर अभी कटनी में पदस्थ है। टीम को यहां से करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं, जिसमें मकान, दुकान और फ्लैट शामिल हैं। हैदर के घर से पांच लाख रुपए कैश और विदेशी मुद्रा भी मिली है, जिसमें से कार्रवाई की जानकारी लगते ही उन्होंने ढाई लाख रुपए बैग में भरकर खुले में फेंक दिया था। डीएसपी दिनेश पटेल के मुताबिक, सलमान हैदर की शिकायत मिली थी कि उन्होंने आय के अधिक सम्पत्ति अर्जित कर रखी है।
बुधवार को इंदौर रोड पर अवैध रूप से बनी होटल को जमींदोज कर दिया गया। 20 करोड़ रुपए की होटल शांति क्लार्क इन सुईट्स की इमारत बुधवार को बारूद लगाकर ध्वस्त कर दिया गया। होटल के दो हिस्सों को 34 किलो विस्फोटक लगाकर उड़ाया गया। इसका शेष हिस्सा आज तोड़ा जाएगा। बता दें कि इस होटल का निर्माण विभिन्न सोसायटियों की आवासीय जमीन पर बगैर भूमि डायवर्शन के नक्शा स्वीकृत कराकर किया गया था। हाईकोर्ट ने इस 6 मंजिला होटल को ढहाने का आदेश दिया था।
बुधवार को प्रदेश के महाकोशल-विंध्य में बदरा जमकर बरसे। दमोह समेत अन्य जिलों में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। दमोह में झमाझम बारिश से नदी-नाले उफना गए और कई गांवों का संपर्क टूट गया। बालाघाट में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। सीधी के ग्रामीण क्षेत्रों में दोपहर 2 बजे से और कटनी में लगभग 15 मिनट तक झमाझम बारिश हुई।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश में बनाए गए शौचालयों में भारी गड़बड़ी देखने को मिली है। गड़बड़ी को लेकर प्रदेश के अधिकतर कलेक्टर गंभीर नहीं हैं। सरकार की ओर से 20 कलेक्टरों को 50 से ज्यादा पत्र लिखे जा चुके हैं, लेकिन जिलों ने अनियमितताओं की जांच रिपोर्ट भोपाल नहीं भेजी। इन 20 जिलों में 116 शिकायतों की जांच के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ को दिए गए थे, लेकिन सीईओ ने भी जांच रिपोर्ट नहीं भेजी है। स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय कई पत्र और रिमाइंडर कलेक्टरों को भेज चुका है।
मप्र विधानसभा का 8 जुलाई से शुरू होने वाला बजट सत्र हंगामेदार होगा। 26 जुलाई तक चलने वाले इस बजट सत्र में भाजपा ने कमलनाथ सरकार को घेरने के लिए रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए भाजपा कर्जमाफी, बिजली, बच्चियों से बलात्कार और महिलाओं से सुरक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है
सांसद निधि से स्कूलों में घटिया कम्प्यूटर सप्लाई के आरोपों से घिरे बीजेपी के तीन पूर्व सांसदों को ईओडब्ल्यू जल्द ही तलब करने वाला है। प्राथमिकी दर्ज करने के बाद ईओडब्ल्यू को जांच में कई अहम सबूत मिले हैं। कम्प्यूटर सप्लाई का ठेका सांसदों की सिफारिश पर संबल एनजीओ को दिया गया था। बीजेपी के तीन पूर्व सांसद मनोहर ऊंटवाल, चिंतामणि मालवीय और राज्यसभा के पूर्व सांसद नारायण सिंह केसरी ईओडब्ल्यू की जांच के दायरे में हैं। इन तीनों के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने जांच तेज कर दी है।
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई प्रदेश में रामपथ निर्माण की घोषणा पर भाजपा के शासनकाल में तो अमल नहीं किया गया, लेकिन अब कांग्रेस इस पर अमल करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए भाजपा शासन में तैयार किए गए मॉडल की जगह अब कांग्रेस सरकार नया मॉडल ला रही है।
कमल नाथ ने कहा कि हम मध्यप्रदेश को पूरे देश में अग्रणी राज्य बनाने के लिए पहले दिन से सुनियोजित प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बदलते हुए मध्यप्रदेश में आर्थिक निवेश बढ़े, इस दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। विकास के मामले में हम केन्द्र के सहयोग से प्रदेश को विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा कर पाएंगे।
मंत्री श्री शर्मा ने प्रदेश के अन्य शहरों में स्थापित आई.टी. पार्कस् के निवेशकर्ताओं से भी बैठक आयोजित करने की रूपरेखा तय की। जिससे जबलपुर, इंदौर एवं ग्वालियर में भी आई.टी. स्थापना कर, पूर्ण प्रदेश को आई.टी. सेक्टर में अग्रणी करना है।
इंदौर नगर निगम अधिकारियों को क्रिकेट बैट से पीटने के मामले में जिला कोर्ट द्वारा विधायक आकाश विजयवर्गीय की जमानत याचिका सेशन कोर्ट ने खारिज करते हुए इसे सुनवाई के लिए भोपाल की विशेष अदालत भेज दिया है। भोपाल में जनप्रतिनिधियों के लिए बने क्रिमिनल कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई होगी
घटती हरियाली और वन क्षेत्र घटने की गंभीर समस्या से जूझ रहे मप्र में लगातार आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। आग लगने के मामले में प्रदेश की हालत देश के अन्य राज्यों की तुलना में सर्वाधिक खराब है। आंकड़ों पर नजर डालें ते बीते साल प्रदेश के वन क्षेत्रों में 25 हजार आग लगने की घटनाओं को रिकार्ड किया गया है, जो एक साल में देशभर में सर्वाधिक हैं। इसके चलते मप्र जंगल में आग लगने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गया है। यह खुलासा सेटेलाइट की रिपोर्ट से हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सभा में कांग्रेस पर हमला करने के साथ भीड़ हिंसा और बिहार में दिमागी बुखार से हो रही मौतों पर खुलकर बोले। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि उसकी ऊंचाई उसे मुबारक, भाजपा का सपना जड़ों से जुड़ने का है। सरकार गरीबों के कल्याण और विकास के साथ देश को विकास की पटरी पर लाने की कोशिश कर रही है।
मध्यप्रदेश में सामान्य वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। इंदौर और भोपाल में मेट्रो चलाने के प्रस्ताव के साथ ही बैठक में अन्य अहम प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई।
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे इंदौर विधायक आकाश विजयवर्गीय ने बुधवार को नगर निगम के अधिकारी को सरेआम दौड़ा-दौड़कर बैट से पीट दिया। अधिकारी इलाके में अपना काम कर रहे थे, जब आकाश उनसे उलझ पड़े। वहीं पुलिस ने निगम कर्मचारी भवन निरीक्षक धीरेंद्र बायस की रिपोर्ट पर विधायक आकाश विजयवर्गीय सहित 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। साथ ही विधायक आकाश विजयवर्गीय को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायाधीश गौरव गर्ग पेश किया। कोर्ट ने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया।
हाईकोर्ट ने पर्यावरण को बचाने के लिए नई पहल कर दी है। जेल में बंद आरोपियों को जमानत पर रिहा करने की शर्त में पेड़ लगाना जोड़ दिया है और उन्हें 1 साल तक देखभाल की जिम्मेदारी भी दी है।
मुख्मयंत्री कन्यादान योजना में विवाह के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। यहां लक्ष्य पूर्ति के लिए अधिकारियों ने शादी शुदा जोड़ों के फिर से सात फेरे लगवा दिए।
विधानसभा के मानसून सत्र में विपक्ष राज्य के अनारक्षित (सामान्य) वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में हो रहे पांच साल के नुकसान के मुद्दे पर सरकार को घेरेगा। इसके लिए मालवा क्षेत्र से आने वाले विधायक सवाल लगा चुके हैं और ध्यानाकर्षण के जरिए भी जवाब मांगा जाएगा
जिले के नरसिंहगढ़ के पास बोड़ा क्षेत्र में डम्पर और कार में भिड़ंत हो गई। डम्पर और कार में भिड़ंत के बाद कार में आग लग गई। कार में बैठे लिमाचौहान थाना प्रभारी अशोक तिवारी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि घटना रविवार दोपहर 3 बजे की है
भदभदा में किये गहरीकरण से लगभग 14,580 करोड़ लीटर और हिरदाराम नगर के पास किये जाने वाले गहरीकरण से लगभग 10 हजार करोड़ लीटर पानी अधिक संग्रहीत होगा। अतिथियों ने 'हरा भोपाल-शीतल भोपाल' ब्रोशर का विमोचन किया। उन्होंने उपस्थित जन-समुदाय को जल संग्रहण, पौध-रोपण और स्वच्छता की शपथ दिलायी।