Vaagmi
Advertisement
मध्यप्रदेश
shivraj ministry work division

शिवराज मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा

भोपाल.शिवराज के नवगठित मंत्रिमंडल में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. नरोत्तम मिश्रा मध्य प्रदेश के नये गृह मंत्री होंगे. कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा भी उन्हें ही सौंपा गया है. शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों को विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी है. नरोत्तम मिश्रा को गृह और स्वास्थ्य विभाग दिया गया है. जबकि तुलसी सिलावट अब प्रदेश के जल संसाधन मंत्री होंगें. कमलनाथ सरकार में वो स्वास्थ्य मंत्रालय संभाल रहे थे.

कमल पटेल को कृषि विभाग की जिम्मेदारी दी गयी है.इससे पहले सचिन यादव कांग्रेस सरकार में ये मंत्रालय देख रहे थे. गोविंद राजपूत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बनाए गए हैं. इससे पहले कमलनाथ सरकार में ये मंत्रालय सिंधिया के खास और ग्वालियर से विधायक रहे प्रद्युम्न सिंह के पास था. शिवराज केबिनेट की एक मात्र महिला सदस्य मीना सिंह को आदिम जाति कल्याण मंत्री बनाया गया है.


इससे पहले मंगलवार को मंत्रिमंडल गठन के बाद शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों को मंत्रालय के बजाए संभागों का प्रभार सौंपा था.नरोत्तम मिश्रा को भोपाल और उज्जैन संभाग दिए गए हैं. जबकि तुलसी सिलावट इंदौर और सागर संभाग देखेंगे. कमल पटेल को जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग की जिम्मेदारी दी गयी है. गोविंद राजपूत ग्वालियर और चंबल संभाग के हालात पर रखेंगे नज़र. मंत्रिमंडल की अन्य सदस्य मीना सिंह के जिम्मे रीवा और शहडोल संभाग रहेगा. प्रदेश में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिहाज से मंत्रियों के बीच विभागों के बजाए संभागों का बंटवारा किया गया है.