Vaagmi
Advertisement
विशेष
singapur air show

सिंगापुर एयर शो में भारत का तेजस लड़ाकू विमान

भारत अगले हफ्ते चार दिवसीय सिंगापुर एयरशो के दौरान अपने स्वदेशी और हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस का प्रदर्शन करेगा। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि एयरशो में भारतीय वायुसेना का ४४ सदस्यीय दल शामिल होगा। यह दल शनिवार को सिंगापुर पहुंचेगा जहां एयरशो का आयोजन १५ से १८ फरवरी तक होगा।

एलसीए तेजस का निर्माण एयरोस्पेस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है जो हवाई युद्ध और हवाई मदद अभियान के लिहाज से एक ताकतवर विमान है। इसके अलावा टोही और पोत विध्वंसक अभियान इसके द्वितीयक काम हैं। सिंगापुर एयरशो का आयोजन दो साल में एक बार होता है जो वैश्विक विमानन उद्योग को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का मंच मुहैया कराता है। मंत्रालय ने बताया कि भारतीय वायुसेना स्वदेशी विमान तेजस एमके-१ को दुनियाभर के प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले एयरशो में उतारेगी।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, तेजस विमान अपनी संचालन विशेषताओं, निचले स्तर की उड़ान और गतिशीलता से दर्शकों को रोमांचित कर देगा। इसके पहले भी भारतीय वायुसेना इस तरह के एयरशो में हिस्सा ले चुकी है। भारत ने मलेशिया के लीमा-२०१९ और पिछले साल के दुबई एयरशो में अपने स्वदेशी विमान का प्रदर्शन किया था।