Vaagmi
Advertisement
विशेष
twenty rs cion jaldi bajar me

जल्द ही बाजार में होगा २० रुपये का सिक्का

इंडियन करेंसी सिक्कों की अहमियत को सभी जानते हैं. सिक्कों की फेहरिस्त में अब एक और सिक्का शामिल होने जा रहा है. अब बाजार में जल्द ही २० रुपये का सिक्का भी आपको नजर आयेगा. ऐसा पहली बार हो रहा है कि २० रुपये का सिक्का भी चलन में आ जायेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस सिक्कों को मुंबई मिंट (टकसाल) में बनाया गया है और इसे इस सिक्के को आरबीआई को सौंपा दिया गया है. मुंबई मिंट द्वारा आरबीआई को २० रुपये के कुल १० लाख सिक्कों की खेप सौंपी गयी है. उम्मीद जतायी जा रही है कि जल्द ही आरबीआई इन सिक्कों को बैंकों के लिए जारी करेगा. इसके बाद यह बाजार में चलन के लिए उपलब्ध हो जायेगा. २० रुपये के सिक्कों का निर्माण मुंबई के अलावा कोलकाता, नोएडा और हैदराबाद मिंट (टकसाल) में भी किया जा रहा है.
बाजार में जल्द लांच होगा सिक्का
नये सिक्कों की सीरीज में अब जल्द ही २० रुपये का सिक्का शामिल होने जा रहा है. जल्द ही बाजार में लोग इसे देख पायेंगे और इसके जरिये खरीदारी कर पायेंगे. केंद्र सरकार ने पिछले साल ८ मार्च २०१९ को सिक्कों की नई सीरीज जारी की थी. २० रुपये के सिक्के को भी इस शामिल किया गया था. इन सिक्कों की खासियत है कि इसका इस्तेमाल दृष्टिबाधित भी आसानी से कर पायेंगे. इसे खासतौर पर दृष्टिबाधितों के लिए तैयार किया गया है. उनके लिए अब सिक्कों की पहचान करना आसान होगा. २० रुपये का यह सिक्का अब तक जारी सभी सिक्कों से अलग होगा.

 

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार २० रुपये के इस सिक्के में १२ कोने होंगे. सरकार द्वारा ११ साल बाद कोई नया सिक्का जारी हो रहा है. इससे पहले मार्च २००९ में १० रुपये का सिक्का जारी किया गया था. आम चलन के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही २० रुपये का सिक्का जारी कर सकता है.
यह है सिक्के की खासियत
२० रुपये के नये सिक्के में १२ कोने होंगे और इसका व्यास २० एमएम का होगा. सिक्के में १० रुपये के सिक्के की तरह दो रिंग होगी पर, १० रुपये के सिक्के की तरह रिंग के चारों तरफ निशान नहीं होंगे. ऊपर की रिंग पर ६० फीसदी तांबा, ऊपर की रिंग पर ६५ फीसदी तांबा, १५ फीसदी जिंक और २० फीसदी निकेल होगा.जबकि अंदर की रिंग पर ७५ फीसदी कॉपर, २० फीसदी जिंक और ५ फीसदी निकेल होगा.