Vaagmi
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय
corona vaccine ki khoj ka dava

हमने बना ली कोरोना की वैक्सीन - नैफ्टली बेन्नेट

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। इस खतरनाक कोविड-१९ से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, फिर भी इसका इलाज नहीं मिल पाया है। मगर इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्नेट ने अपने एक बयान में कहा कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोविड-१९ का टीका बना लिया है। उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने कोरोना वायरस को खत्म करने के टीके के विकास का चरण पूरा कर लिया है। यह जानकारी द जेरूसलम पोस्ट ने दी है।

रिसर्च टीम द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली ने बताया कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर हमला करता है और इसे शरीर में खत्म कर देता है। उन्होंने कहा कि संस्थान अब एंटीबॉडी के लिए पेटेंट प्राप्त करने और इसके व्यापक पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयारी कर रहा है। इस मामले में अब इजराइल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के साथ रक्षा मंत्रालय समन्वय करेगा।

रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्नेट ने सोमवार को कहा कि मुझे बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के कर्मचारियों पर गर्व है, जिन्होंने एक बड़ी सफलता हासिल की है। बता दें कि इजरायल ने अब तक देश में ४०४,००० कोरोना सैंपल्स की जांच की है और उनमें से १६,२४६ संक्रमित पाए गए हैं। इस देश में कोरोना वायरस से अब तक २३५ लोगों की मौत हो चुकी है।

दरअसल, पिछले महीने बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने बताया था कि उसने मूषक पर एंटीबॉडी-आधारित वैक्सीन प्रोटोटाइप का परीक्षण शुरू कर दिया है। संस्थान उन लोगों से प्लाज्मा भी इकट्ठा कर रहा है, जो कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि यह शोध में मदद कर सकता है।