Vaagmi
Advertisement
राष्ट्रीय
iit delhi made corona testing kit

आईआईटी दिल्ली ने बनाई आरटी पीसीआर किट, आईसीएमआर से मिली हरी झंडी

ऐसे वक्त में जब देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को टेस्ट करने के लिए किट की भारी तादाद में जरूरत है और चीन जैसे देशों से जो किट आई हैं उनमें अधिकतर की क्वालिटी खराब निकल रही है. अब ऐसे मुश्किल समय में भारतीय वैज्ञानिकों ने एक कमाल दिखाया है. जी हां, आईआईटी दिल्ली ने आरटी पीसीआर किट बनाकर तैयार की है जिसको आईसीएमआर ने भी जांच के बाद हरी झंडी दिखा दी है. अब इसी किट से देश भर में आरटी पीसीआर किट के जरिए टेस्ट होंगे.
ये किट जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी. आईआईटी दिल्ली की दो कम्पनियों से इसके लिए बातचीत चल रही है. बाजार में आने के बाद सस्ते और सही तरीके से कोरोना की जांच हो सकेगी. आईआईटी दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज के रिसर्चर्स ने कोविड-१९ की जांच के लिए जो किट तैयार की है उसे .आईसीएमआर की लैब से पुष्टि के बाद इसे मंज़ूरी भी मिल गई है. इस किट की मदद से टेस्ट सस्ते होंगे और साथ ही साथ बेहतर और सटीक परिणाम भी आएंगे.
अख़बार ने आईआईटी के निदेशक प्रो. राम गोपाल राव के हवाले से लिखा कि इस किट से एक टेस्ट की कीमत 300 रुपए होगी. यह किसी भी कमर्शियल किट से जल्दी काम करेगी. हालांकि इसकी निश्चित समय सीमा क्या होगी यह अभी बताना मुश्किल है.
तकनीक को आईसीएमआर से पुष्टि मिलने के बाद उन्होंने इसे बनाने वाले शोधार्थियों को बधाई दी है.
बता दें कि देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. , एक राहत की भी खबर है. देश के ३ राज्य अब तक कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं.ताजा मामला त्रिपुरा का है जहां कोरोना के सभी मरीज ठीक हो गए हैं. वहीं गोवा और मणिपुर भी उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोरोना का प्रकोप शांत हो गया है. ये राज्य भी कोरोना से मुक्त हो गए हैं.