Vaagmi
Advertisement
राजनीति
The annual Amarnath Yatra ends today

संपन्न हुई अमरनाथ यात्रा

 जम्मू कश्मीर में 40 दिन तक चलने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा का आज समापन हो गया और भगवान शिव के जयकारों के बीच इस वर्ष 2.60 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए है।

पवित्र गुफा की यात्रा करने वाली तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकवादी हमला हुआ और इसमें आठ श्रद्धालु मारे गए इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और 2.60 लाख श्रद्धालुओं ने हिम शिवलिंग के दर्शन किए।

हालांकि पिछले 14 वर्ष में यह श्रद्धालुओं की दूसरी सबसे कम संख्या है। पिछले वर्ष कश्मीर में अशांति के चलते 2.20 लाख श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर के दर्शन किए थे।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि भगवान शिव का पवित्र दंड छडी मुबारक सुबह गुफा मंदिर पहुंच गई है। पवित्र दंड के संरक्षक दीपेन्द्र गिरि की अगुवाई में साधुओं और श्रद्धालुओं का समूह चंदनवाड़ी, शेषनाग और पंचतरणी में रात्रि विश्राम के बाद पहलगाम पहुंचा और इसके बाद 42 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके गुफा मंदिर पहुंचा।

मंदिर में पारंपरिक पूजा अर्चना के बाद सांझ से पहले पवित्र दंड की वापसी की यात्रा शुरू हो जाएगीऔर इसे दशनामी अखाड़े के अमरेश्वर मंदिर ले जाया जाएगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी।